इस सरकारी बैंक ने ATM से कैश निकालने के नियमों में किए बड़ा बदलाव

इस सरकारी बैंक ने ATM से कैश निकालने के नियमों में किए बड़ा बदलाव
image source : upload.wikimedia.org

बैंक ने अपने ग्राहकों के लिए एक खास फैसला लिया है। बैंक ने एटीएम से कैश निकालने की सीमा में बढ़ोतरी की है। ऐसा बैंक ने कैश वैरिएंट (Cash Variant) के मुताबिक़ किया है। इन नए नियमों को बैंक द्वारा लागू भी कर दिया गया है।

ऐसा अक्सर कम ही होता है कि बैंक अपने ग्राहकों को तोहफा देते हैं। लेकिन इस बार केनरा बैंक (Canara Bank) अपने ग्राहकों के लिए कुछ खास लेकर आया है। कैनरा बैंक ने अपने कुछ नियमों में बदलाव किया है। यदि आपका बैंक खाता भी केनरा बैंक में है तो यकीन मानिए इन नियमों के बारें में जानकार आपका चेहरा ज़रूर खिल जाएगा। बैंक ने एटीएम से कैश निकालने (ATM Cash Withdrawal), पीओएस (POS) और ई कॉमर्स लेनदेन (E Commerce Transaction) के नियम में बदलाव किया है।

बैंक ने कैश निकालने की सीमा बड़ा दी है। अब यदि केनरा बैंक के खाता धारक चाहें है तो आप अपने डेबिट कार्ड (Debit Card) का इस्तेमाल करके पहले की तुलना में अधिक कैश निकाल सकते हैं। बैंक ने ट्विटर (Twitter)और अपनी आधिकारिक वेबसाइट (Official Website) के ज़रिए इस बात की जानकारी दी है। इसके अलावा यह जानकारी बैंक की ईमेल और एसएमएस पर भी मौजूद है। बैंक इन नए नियमों के जारी होते ही इन्हे लागू करने का फैसला लिया है।

WhatsApp Image 2022 12 06 at 12.01.59 इस सरकारी बैंक ने ATM से कैश निकालने के नियमों में किए बड़ा बदलाव

केनरा बैंक के खाता धारकों को ये सुविधा होगी उपलब्ध
असल में आप अपने बैंक अकाउंट से कितने रुपय निकाल सकते हैं यह आपके कार्ड वैरिएंट पर निर्भर करता है। बैंक द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक आप अपने क्लासिक डेबिट कार्ड (Classic Debit Card) से पहले यदि 40,000 रुपय तक की राशि निकालते थे तो अब आप 75,000 रुपय की धनराशि विदड्रा (Withdraw) कर सकते हैं। बैंक ने डेबिट कार्ड का प्रयोग करने वाले उपभोक्ताओं के लिए डेली पीओएस कैप को 1 लाख रुपय से बढ़ाकर 2 लाख रुपय कर दिया है। इसके अलावा बैंक ने प्लेटिनम (Platinum) या बिजनेस कार्ड (Bussiness Card) धारकों के लिए ट्रांजैक्शन (Transection) की सीमा 50 हजार रुपय से बढ़ाकर 1 लाख रुपय प्रति दिन कर दिया है। वहीं पीओएस से लेनदेन की सीमा को 2 लाख से बढ़ाकर 5 लाख कर दिया है।

कार्ड ट्रांसेक्शन पर बढ़ाई सुरक्षा
बैंक ने स्कैम (Scam) को रोकने के आरबीआई की गाइडलाइन्स (Guidelines) का पालन किया है। ऐसा उन्होंने कार्ड की सेफ्टी को मेन्टेन करने के लिए किया है। इसके अलावा बैंक ने डेबिट कार्ड के एनएफसी (NFC) की रोज़ाना की लिमिट में कोई बदलाव नहीं किया है। क्लासिक और प्लैटिनम इन दोनों ही कार्ड्स के लिए इसकी लिमिट उन्होंने 25,000 रुपय तय की है। पीओसी कैप में बढ़ोतरी ग्राहकों की लिए एक बड़ी राहत है। इसके साथ ही बैंक ने खाता धारकों को ट्रांसेक्शन के समय होने वाले धोखे से भी बचने की सलाह दी है।

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें और अपने किसी भी तरह के विचारों को साझा करने के लिए कमेंट सेक्शन में कमेंट करें।

UltranewsTv देशहित

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें | देश-दुनिया, राजनीति, खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफस्टाइल से जुड़ी हर खबर सबसे पहले जानने के लिए UltranewsTv वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें।
भारत के राष्ट्रपति | President of India

भारत के राष्ट्रपति : संवैधानिक प्रमुख 

pCWsAAAAASUVORK5CYII= परमवीर चक्र : मातृभूमि के लिए सर्वोच्च समर्पण

परमवीर चक्र : मातृभूमि के लिए सर्वोच्च समर्पण

bharat-ke-up-pradhanmantri

भारत के उप प्रधानमंत्री — Deputy Prime Ministers of India

Total
0
Shares
Leave a Reply
Previous Post
बॉक्स ऑफिस पर दृश्यम 2 ने मचाया धमाल, 17 वे दिन भी कमाए करोड़ों Drishyam 2 Box Office Collection

बॉक्स ऑफिस पर दृश्यम 2 ने मचाया धमाल, 17 वे दिन भी कमाए करोड़ों – Drishyam 2 Box Office Collection

Next Post
Keyboard Shortcut

Computer Shortcut Keys: ये शॉर्टकट करें आपका काम आसान

Related Posts
Total
0
Share