सर्दियों मे जरूर करें काली मिर्च का सेवन

काली मिर्च | Black Pepper | Kali Mirch
काली मिर्च | Black Pepper | Kali Mirch

काली मिर्च – Black Pepper हर भारतीय के घर में मसलों के रूप मे खूब प्रयोग मे लाई जाती है। आयुर्वेद में इसके विशेष गुणों के कारण इसे औषधि के रूप में भी प्रयोग किया जाता है। काली मिर्च के ऑक्सीडेंट प्रभाव के कारण यह हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को दुरस्त करने मे भी बहुत कारगर है।
काली मिर्च के चौकाने वाले कुछ प्रयोग आपको इस सर्दियों मे रोगों से दूर रखने मे अवश्य ही सहायक होंगे।

खाँसी – Cough
मौसम में थोड़े से ही बदलाव से कुछ लोगों को खाँसी होना शुरू हो जाती हे जिससे पूरा दिन वो तनाव मसहूस करते रहते हैं। एक साधारण प्रयोग से आप खाँसी को जब चाहें दूर कर सकते हैं। थोडा सा अदरक और 3 से 4 काली मिर्चों को मिलाकर काढ़ा बनाकर दिन में दो बार पियें, पहले दिन ही आपको बहुत आराम मिलेगा।

सोते समय की खाँसी – Hooping Cough
जब खाँसी इतनी अधिक बढ़ जाती हे कि आपको सोते-सोते भी खाँसी आना सुरु होजाती है, एक बार खांसी शुरू होने पर यह बार-बार परेशान करती है। इस प्रकार की सामस्या के लिए, सोने जाने से पहले 3 से 4 काली मिर्च को मुहं में रखकर चूसते रहने से भी आपको बहुत अधिक आराम मिलेगा।

कमजोरी – Weekness
खाँसी एवं जुखाम की वजह से शरीर मे बहुत अधिक कमजोरी महसूस होने लगती है। काली मिर्च के सेवन से आप अपने शरीर पर स्फूर्ति का अनुभव कर सकते हैं। 20 ग्राम काली मिर्च, 100 ग्राम बादाम (Badam/Almonds), 150 ग्राम मिश्री (Mishri / Sugar Candy) को एक साथ पीसकर कर रख लें। इस मिश्रण के 1 ग्राम को सुबह-शाम एक गिलास पानी अथवा दूध के साथ लें। इससे आपके शरीर की कमजोरी दूर होगी और आप स्फूर्ति महसूस करेंगे।

वजन घटने – Weight Loss
काली मिर्च शरीर की पाचन शक्ति को बढाकर भोजन को पचाने मे सहायक है, इस कारण से खाना अच्छे से पच जाता है तथा शरीर का वजन नियंत्रित रहता है।

केंसर
– Cancer
काली मिर्च के अंदर ऑक्सीडेंट तत्व होने के कारण ऐसा भी माना जाता है कि इसका सेवन करने से शरीर को केंसर से भी लड़ने मे ताकत मिलती है।

Total
0
Shares
Leave a Reply
Previous Post
अमरूद के पत्ते के गुण जानकार हैरान रह जाएंगे आप

अमरूद के पत्ते के गुण जानकार हैरान रह जाएंगे आप

Next Post
इस बाइक का मोटर इंजन है कार से भी ज़्यदा स्ट्रांग KTM 890 Adventure R

इस बाइक का मोटर इंजन है कार से भी ज़्यदा स्ट्रांगKTM 890 Adventure R

Related Posts
Total
0
Share