17 लाख की Tata Nexon EV सिर्फ 4.9 लाख की, इतना मिल रहा है डिस्काउंट

17 लाख की Tata Nexon EV सिर्फ 49 लाख की, इतना मिल रहा है डिस्काउंट
image source : mysirsa.com

मौजूदा समय में इलेक्ट्रिक कारों की कीमतें आसमान छू रही हैं। ऐसी सम्भावना है कि भविष्य में इनका दबदबा बढ़ने वाला है। पेट्रोल और डीज़ल की कीमतों के इस बढ़ते दौर में भी इलेक्ट्रिक कारों की कीमतें काफी ज़्यादा है।

प्रदूषण के बढ़ते स्तर को नियंत्रित करने के लिए हमारी सरकार इलेक्ट्रिक कारों को खरीदने पर काफी ज़ोर दे रही है। लोग भी इन इलेक्ट्रिक कारों को खरीदने के लिए काफी उत्साहित हैं। भविष्य में इन कारों की मांग में इज़ाफ़ा भी हो सकता है। लेकिन इन कारों की बढ़ती कीमतों के कारण कुछ लोगों के लिए इन्हे खरीदना संभव नहीं है। इसके अलावा यदि आप इन इलेक्ट्रिक कारों की कीमतों की तुलना पेट्रोल और डीज़ल वाली कारों से करेंगे तो आप खुद ब खुद ये जान जाएंगे कि इनकी कीमतों में कितना अंतर है।

यहाँ आप टाटा नेक्सॉन ईवी को ले सकते हैं। इस कार की शुरुआती कीमत 1.5 लाख रुपय है जबकि इसी कार के पेट्रोल वेरिएंट की कीमत 7.5 लाख रुपय है। ऐसे में जो लोग ये गाड़ी खरीदने की सोच रहें हैं उन्हें ये गाड़ी महंगी लग सकती है। लेकिन इसके लिए आपको निराश होने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कि इस कार पर आप किस तरह से पैसे की बचत कर सकते हैं।

टाटा नेक्सन एक्सजेड + की बात की जाए तो इसकी शुरुआती कीमत 16.30 लाख रुपय है। वहीं दिल्ली में इसकी ऑनरोड कीमत 17.15 लाख रुपय होगी। इस कार को इस्तेमाल में लाने से पहले आपको सरकार द्वारा इस पर दी जाने वाली छूट और इसे खरीदने के बाद आगे होने वाले खर्चों के बारें में जान लेना चाहिए। इस पर केंद्र सरकार 299,800 रुपय की सब्सीडी दे रही है। यदि आप दिल्ली में रहते हैं तो इस पर आपको 1.15 लाख रुपय की सब्सीडी मिलेगी। इस पर कुल डिस्काउंट 4,14,800 रुपय का होगा। इस डिस्काउंट के बाद आपको कार की कीमत 13 लाख रुपय के करीब पड़ेगी। यदि आप इस कार को खरीदने के लिए लोन लेना चाहते हैं तो इसकी ब्याज दरों पर आपको 1.5 लाख रुपय तक की छूट मिल सकती है। यानी इसके बाद इस कार की कीमत 11.5 लाख रुपय हो जाएगी।

अब बात की जानी चाहिए इसे चलाने के खर्च पर। टाटा नेक्सन की आधिकारिक वेबसाइट पर दिए गए सेविंग कैलकुलेटर के अनुसार अगर आप इस कार को रोज़ 70 किलोमीटर चलाते हैं और पेट्रोल की कीमत 100 रुपय है तो 5 साल में लगभग 6.6 लाख रुपय की बचत कर पाएं इसका मतलब यह है कि यह कार आपको 4.9 लाख रुपय की बचेगी। अब आपको यह कार सस्ती लग रही होगी।

डिस्क्लेमर – यहाँ दिए गए राज्यों के नामों में बदलाव हो सकता है। कृपया कार खरीदने से पहले शो रूम से इसकी पूरी जानकारी प्राप्त कर लें। ultranewts इस जानकारी की ज़िम्मेदारी नहीं लेता।

Total
0
Shares
Previous Post
देश के इन हिस्सों में लुढ़केगा पारा, चलेगी शीतलहर, ऐसा होगा दिल्ली के मौसम का आलम

देश के इन हिस्सों में लुढ़केगा पारा, चलेगी शीतलहर, ऐसा होगा दिल्ली के मौसम का आलम

Next Post
पीरियड्स के दौरान भारी पड़ सकती है ये 5 गलतियाँ, सेहत पर पड़ता है बुरा प्रभाव

पीरियड्स के दौरान भारी पड़ सकती है ये 5 गलतियाँ, सेहत पर पड़ता है बुरा प्रभाव

Related Posts
Total
0
Share