मौसम हुआ बेईमान दिल्ली एनसीआर में छाया कोहरा, जाने अन्य राज्यों का हाल

मौसम हुआ बेईमान दिल्ली एनसीआर में छाया कोहरा , जाने अन्य राज्यों का हाल
image source : akm-img-a-in.tosshub.com

मौसम को जज करना आम आदमी के बस की बात नहीं है। हालाँकि विज्ञान में हुए तकनीक (Technique) एवं प्रौद्योगिकी (Technology) के विकास ने मौसम का हाल जानने में मनुष्य की काफी सहायता की है। लेकिन मौसम के बदलते हाल को जानना उतना भी आसान नहीं है। हम बात कर रहे हैं दिल्ली की सर्दी की। दिसंबर की शुरुआती महीने में आप दिल्ली की ठण्ड से तो पहले भी रूबरू हुए होंगे। लेकिन इस बार दिल्ली एनसीआर समेत अन्य राज्यों में भी ठण्ड ने अपने तेवर दिखाना शुरू कर दिए हैं।

दिसंबर की शुरुआत से दिल्ली के तापमान में गिरावट आने की संभावना है। मौसम विभाग की माने तो दक्षिण के कुछ राज्यों में बारिश जारी रहेगी। तमिलनाडु और केरल के कुछ इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। ऐसा पहाड़ों पर होने वाली बर्फबारी और शीतलहर के कारण हो रहा है। मौसम विभाग का मानना है कि आगामी दिनों में ठण्ड का कहर जारी रहने वाला है। बीते सोमवार दिल्ली का सबसे ठंडा दिन रहा। वहीं अधिकतम तापमान 27 डिग्री दर्ज किया गया।

दिल्ली में इतना रहेगा तापमान
मौसम विभाग द्वारा जारी की गई जानकारी के अनुसार आज यानी 30 नवम्बर को दिल्ली का न्यूनतम तापमान 7 डिग्री और अधिकतम तापमान 27 डिग्री रहेगा। इसके आलावा मौसम विभाग ने अनुमान के तहत आज दिल्ली में कोहरा दिखाई देने की भी संभावना जताई थी।

उत्तर प्रदेश के मौसम का होगा ऐसा हाल
यूपी की राजधानी लखनऊ का न्यूनतम तापमान 13 डिग्री और अधिकतम तापमान 28 डिग्री दर्ज किया जा सकता है। इसके अलावा लखनऊ में सुबह के वक्त हल्का कोहरा भी देखने को मिल सकता है। वहीं गाज़ियाबाद में अधिकतम तापमान 26 डिग्री दर्ज किया जा सकता है और न्यूनतम तापमान 11 डिग्री रहने की संभावना है। गाज़ियाबाद में सुबह के वक्त कोहरा दिखने की संभावना भी मौसम विभाग द्वारा जताई गई थी।

श्रीनगर में भी लुढ़का पार
श्रीनगर में सोमवार की रात को इस सीज़न की सबसे ठंडी रात बताया जा रहा है। इस दौरान कश्मीर में भी पारा जमाव बिंदु (freezing point) से नीचे ही रहा। इस पर मौसम विभाग ने कहा है कि अगले पाँच दिनों में तापमान में और गिरावट दर्ज की जा सकती है।

जानिए अपने शहर का तापमान

शहरन्यूनतम तापमान 🌡अधिकतम तापमान 🌡
श्रीनगर-0.214.0
अहमदाबाद14.032.0
भोपाल12.028.0
चंडीगढ़13.028.0
देहरादून10.026.0
जयपुर11.028.0
शिमला6.020.0
मुम्बई19.033.0
जम्मू10.024.0
लेह-10.07.0
पटना14.027.0
सभी शहरों के तापमान ℃ में दिए गए हैं।

इन राज्यों में बरसेंगे बदरा
मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट
के मुताबिक़ तमिलनाडु के दक्षिणी भागों और केरल के कुछ इलाकों में बारिश होने की संभावना है। इसके साथ ही तटीय कर्नाटक, लक्ष्द्वीप, मणिपुर और मिजोरम में हल्की बारिश होने की संभावना है।

Total
0
Shares
Leave a Reply
Previous Post
क्या वाकई Hair Cutting से होती है Hair Growth ?

क्या वाकई Hair Cutting से होती है Hair Growth ?

Next Post
अब धूप में बैठना नहीं है ज़रूरी, ये डिशेज खाने से पूरी होगी विटामिन-डी की कमी, बेहद आसान है इनकी रेसिपी

कुछ टेस्टी पकाएं, विटामिन-डी की कमी को दूर भगाएं

Related Posts
Total
0
Share